होम लोन दूर करेगा बिजली की किल्लत – दैनिक जागरण – 22-Nov-2014

November 22, 2014 - Uncategorized

होम लोन अब बिजली की किल्लत भी दूर करेगा। मोदी सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिससे मकान बनाने के साथ साथ घरों की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने का खर्च भी होम लोन में शामिल हो जाए।

सरकार ने इस बारे में सभी बैंकों को होम लोन में इस तरह के प्रस्तावों को प्रोत्साहन देने को कहा है। ऊर्जा क्षेत्र के लिए सरकार की वृहद योजना के तहत सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन देना भी शामिल है।

सरकार इसके लिए जल्द ही विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी करने की तैयारी कर रही है। फिलहाल घरों के ऊपर लगाए जाने वाले सौर ऊर्जा पैनल के लिए कई राज्यों में सब्सिडी दी जाती है।

केंद्र के स्तर पर सौर ऊर्जा पैनल के लिए व्यक्तिगत स्तर पर फिलहाल सब्सिडी देने का प्रावधान नहीं है। लेकिन केंद्र सरकार ऊर्जा के नए स्नोतों को प्रोत्साहन देने के अन्य विकल्पों का इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है।

सरकार ने सौर ऊर्जा के लिए अपने लक्ष्य को भी नए सिरे से तय किया है। इसमें 2019 तक पांच गुना वृद्धि करके 15 गीगावॉट तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसी क्रम में वित्त मंत्रलय ने घरों में पर लगाए जा सकने वाले सौर ऊर्जा पैनल की लागत को होम लोन में शामिल करने का फैसला किया है। वित्त मंत्रलय के वित्तीय सेवा विभाग ने सभी बैंकों को एक पत्र लिखकर होम लोन लेने वाले ग्राहकों को इसके लिए प्रोत्साहित करने को कहा है।

इसके अतिरिक्त पहले से बनाए गए घरों में यदि कोई सौर ऊर्जा पैनल लगाना चाहता है तो उसकी लागत को भी रिफर्निशिंग होम लोन में शामिल करने का निर्देश वित्त मंत्रलय ने बैंकों को दिया है।

वित्त मंत्रलय के मुताबिक केवल सौर ऊर्जा पैनल की लागत ही होम लोन में शामिल नहीं होगी, बल्कि उसकी वायरिंग, फिटिंग आदि पर आने वाले खर्चे को भी इस कर्ज में शामिल किया जा सकेगा। देश के बैंकों से इस साल सितंबर तक 3,182 अरब रुपये के आवास कर्ज दिए जा चुके हैं।

 

naidunia.jagran.com

Leave a Reply