प्रॉपर्टी टैक्स भरना होगा आसान – नवभारत टाइम्स – 27-Nov-2014

November 29, 2014 - Uncategorized

प्रदेश के सभी निगमों में ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स भरने की सुविधा जल्द ही शुरू होगी। इसके लिए अर्बन लोकल बॉडी सेल्फ असेस्मेंट फॉर्म का एक समान फॉर्मेट तैयार करने में जुटा है, ताकि किसी को भी इस फॉर्म को भरने में असुविधा न हो और निगम अफसरों को भी फॉर्म की पेचीदगियों को लेकर अधिक माथापच्ची न करना पड़े। यूनिफॉर्म फॉर्मेट तैयार करने के लिए लोकल बॉडी ने एक कमिटी बनाई है, जिसमें गुड़गांव के एक जोनल टैक्सेसन अफसर को भी शामिल किया गया है।

ऑनलाइन प्रोसेस में दिक्कतें : लोकल बॉडी के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के किसी भी निगम में अभी प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने का प्रोसेस ऑनलाइन नहीं हुआ है, क्योंकि इसे शुरू करने में कई दिक्कतें हैं। सबसे बड़ी समस्या प्रॉपर्टी टैक्स कैटिगरी को लेकर है। हर कैटिगरी में टैक्स कैलकुलेशन अलग-अलग हैं। अगर ऑनलाइन प्रोसेस में कैलकुलेशन फॉर्म्युला ठीक ढंग से नहीं तैयार किया जाता, तो टैक्स कैलकुलेशन या तो कई गुना बढ़ जाएगा या घट जाएगा, जिससे लोंगों को परेशानी होगी और निगम को भी रेवेन्यू का नुकसान होगा। अफसरों का कहना है कि रेजिडेंशियल कैटिगरी और कमर्शल कैटिगरी में टैक्स अलग होगा। इसी तरह कमर्शल कैटिगरी में भी कई सब-कैटिगरी हैं, जिनमें टैक्स अलग-अलग होगा। ऐसे में सभी कैटिगरी के लिए अलग-अलग फॉर्म्युला तैयार करना किसी के लिए आसान नहीं था। यही कारण है कि अब तक ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने की प्रोसेस शुरू नहीं हो सकी है।

यूनिफॉर्म फॉर्मेट तैयार करेगी कमिटी : लोकल बॉडी के डायरेक्टर विकास गुप्ता ने बताया कि ऑनलाइन प्रोसेस शुरू करने से पहले सेल्फ असेस्मेंट पैटर्न से हाउस टैक्स जमा कराने के प्रोसेस को यूनिफॉर्म बनाने की कोशिश चल रही है। इसके तहत प्रदेश के जितने भी निगम, नगर परिषद और नगर कमिटी हैं, उनमें एक जैसा सेल्फ असेस्मेंट फॉर्म का फॉर्मेट तैयार किया जा रहा है। यह फॉर्म तैयार होने के बाद ऑनलाइन हाउस टैक्स जमा कराने की प्रक्रिया पर काम होगा।

 

Navbharat Times

Leave a Reply