ओल्ड सिटी में रैपिड मेट्रो – नवभारत टाइम्स – 12-Dec-2014

December 23, 2014 - Uncategorized

लोगों को डोर स्टेप पर बेहतर ट्रांसपोर्ट सुविधा देने और सिटी को जाम से मुक्त करने की कवायद की जा रही है। इसके तहत अफोर्डेबल ट्रांसपोर्ट उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रही है। प्लान है कि रैपिड मेट्रो को ओल्ड सिटी तक लाया जाए। इसके अलावा पॉड टैक्सी ऑपरेशन पर चर्चा की जा रही है। योजना नगर निगम बना रहा है, जिसमें एक जॉइंट स्पेशल परपज वीइकल (एसपीवी) बनाया जाएगा। इसमें हूडा, निगम, जिला प्रशासन, ट्रांसपोर्ट विभाग व एचएसआईआईडीसी को भी शामिल किया जाएगा।

निगम कमिश्नर विकास गुप्ता ने बताया कि गुड़गांव एनसीआर का एक पार्ट है। दिल्ली में ट्रांसपोर्टेशन व्यवस्था यहां से बेहतर है। इसे देखते ही निगम ने यहां भी बेहतर व अफोर्डेबल ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम डिवेलप करने पर विचार किया है, ताकि लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा मिल सके और उन्हें आसानी से एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए ट्रांसपोर्ट उपलब्ध हो। प्लान के तहत कई चीजों पर विचार किया जा रहा है। इसमें एक तो रैपिड मेट्रो का एक्सटेंशन कर ओल्ड सिटी एरिया में लाने का प्रस्ताव और दूसरा पॉड टैक्सी के ऑपरेशन व तीसरा अल्ट्रा सिटी बस सर्विसेज आदि है। इसके अलावा ट्रांसपोर्टेशन के अन्य मोड पर भी निगम दूसरे विभागों से विचार – विमर्श करेगा।

इसको अमलीजाम पहनाने के लिए सभी हूडा, जिला प्रशासन, ट्रांसपोर्ट विभाग व एचएसआईआईडीसी आदि विभागों को मिलाकर एसपीवी बनाया जाएगा, जो इस पूरे प्लान को मॉनिटर करेगा। प्लान का ड्राफ्ट एक महीने में तैयार कर लिया जाएगा।

 

Navbharat Times

Leave a Reply