पुराने गुड़गांव तक पहुंचेगी मेट्रो – दैनिक जागरण – 25-Dec-2014

December 29, 2014 - Uncategorized

दिल्ली मेट्रो को पुराने गुड़गांव तक पहुंचाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। स्थानीय विधायक ने इस दिशा में काम जोर-शोर से शुरू कर दिया है। भाजपा विधायक उमेश अग्रवाल के मुताबिक उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की है। उन्होंने इस दिशा में साकारात्मक रुख दिखाया है। मेट्रो के अधिकारियों से भी बातचीत की है। जल्दी ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बता दें कि गुड़गांव के नए हिस्से में तो मेट्रो रेल पहुंच गई, लेकिन पुराने शहर तक नहीं पहुंची। इससे असंतुष्ट यहां के संगठनों ने विस्तार की मांग उठाई थी। बीच में यह मांग जोर पकड़ने लगी थी। पिछली सरकार के दौरान भी यह मसला तेजी से उठा। तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा जब गुड़गांव आए, तो उनके समक्ष भी यह मसला उठा था, लेकिन वादों से ज्यादा बात आगे बढ़ी नहीं। लोगों की इस भावना को भारतीय जनता पार्टी अच्छी तरह से समझ रही थी। इसलिए लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान पुराने गुड़गांव में हुई चुनावी सभाओं में भाजपा नेताओं ने वादा किया था कि सरकार बनने पर वह न केवल पुराने गुड़गांव, बल्कि सोहना सहित पटौदी एवं मानेसर तक मेट्रो का विस्तार करेंगे। सरकार बनते ही जनप्रतिधियों पर मेट्रो विस्तार के लिए दबाव बढ़ गया। गुड़गांव विकास मंच के संरक्षक खजान सिंह ने सुझाव दिया है कि दिल्ली के द्वारका से पुराने गुड़गांव तक मेट्रो का विस्तार कर दिया जाए, तो पूरा पुराना गुड़गांव इससे लाभांवित होगा। युवा विकास परिषद के सचिव राजकुमार यादव एवं नागरिक अधिकार मंच के पूर्व अध्यक्ष एसपी नागरथ का सुझाव है कि इफको मेट्रो स्टेशन से वाया राजीव चौक होकर पुराने गुड़गांव तक मेट्रो को लाया जा सकता है। नागरिक अधिकार मंच गुड़गांव के पूर्व अध्यक्ष एसपी नागरथ ने इस बावत अपने स्तर पर मेट्रो रेल निगम के साथ पत्र व्यवहार भी किया तो मेट्रो ने भी सकारात्मक रुख अपनाया है। मेट्रो रेल निगम के डिप्टी जनरल मैनेजर (सिविल) ने नागरथ को लिखे पत्र में माना है कि पुराने गुड़गांव को मेट्रो की आवश्यकता है, लेकिन इसके लिए उन्होंने नागरथ को सलाह दी कि वह हरियाणा सरकार एवं हुडा विभाग के साथ इस मसले पर बातचीत करें।

मेट्रो विस्तार से न केवल पुराने गुड़गांव, बल्कि दक्षिण हरियाणा के अन्य इलाकों का भी फायदा होगा। सोहना और मानेसर तक मेट्रो का विस्तार कराया जाएगा। इस मसले पर भाजपा की सरकार पूरी तरह से गंभीर है।

 

Dainik Jagran

Leave a Reply